फॉस्फोरस और फॉस्फोरस के यौगिक

Define Compounds of Phosphorus in Hindi

फॉस्फोरस (Phosphorus)

फॉस्फोरस जो है वो शैलों, खनिजों और पशुओं की हड्डियों में आसानी से पाया जाता है और फॉस्फोरस के कुल दो ही अपररूप ज्ञात हैं जो है लाल  फॉस्फोरस और पीला या श्वेत फॉस्फोरस कहते है। श्वेत फॉस्फोरस को यदि प्रकाश में छोड़ देने के बाद यह जो है वो धीरे-धीरे पीला होता जाता है और इसमें से लहसुन जैसी गन्ध भी आती है और यह एक प्रकार का विषैला पदार्थ भी होता है।

फॉस्फोरस जो है वो हवा में स्वत: जलने लगता है  इसी कारण से इसको जल के अन्दर डुबाकर रखा जाता है। यह अन्धेरे में आर्द्र वायु के सम्पर्क में आने के बाद हल्के पीले रंग का प्रकाश प्रकाशित करता है और इस घटना को स्फुरदीप्ति कहा जाता है। फॉस्फोरस के सभी अपररूपों में से श्वेत फॉस्फोरस जो होता है वो सबसे अधिक अभिक्रियाशील होता है।

श्वेत फॉस्फोरस का हवा में दहन होना स्वतः दहन का एक उदाहरण होता है। श्वेत फॉस्फोरस का उपयोग आतिशबाजी के सभी प्रकार के सामान बनाये जाते है और श्वेत फॉस्फोरस से युद्धकाल में उपयोग होने वाले सभी प्रकार के अग्नि बम और घूम बम को बनया जाता है। श्वेत फॉस्फोरस का एक उपयोग चूहे को मारने में भी किया जाता है।

लाल फॉस्फोरस स्फुरदीप्ति प्रदर्शित नहीं करता है और यह विषैला भी नही होता है और इसका उपयोग दिया-सलाई के निर्माण में किया जाता है।

 

फॉस्फोरस के उपयोग

फॉस्फोरस का उपयोग कई विधियों में किया जाता है जैसे दिया-सलाई को बनाने के लिए लाल फॉस्फोरस एवं फॉस्फोरस जाइ-सल्फाइड (P2S3) का उपयोग किया जाता है। निरापद दियासलाई (Safety matches) बनाने के लिए चीड़ की लकड़ी की छोटी छोटी सलाइयों के सिर पर पोटैशियम क्लोरेट, रेड लेड, एण्टिमनी सल्फाइड और गोंद का मिश्रण को लगाकर बनाया जाता है और डिब्बी पर रगड़ने वाली सतह पर लाल फॉस्फोरस का, एण्टिमनी सल्फाइड का, काँच के चूर्ण और गोंद का मिश्रण का इस्तेमाल किया जाता है |

 

फॉस्फोरस के यौगिक (Compounds of Phosphorus)

फॉस्फीन (Phosphene)

फॉस्फीन भी रंगहीन होती है तथा सड़ी हुई मछलियों की गंध वाली एक विषैली गैस होती है और इसका अणुसूत्र जो होता है वो PH3 होता है और यह पेड़ पौधों व अन्य कार्बनिक पदार्थों के सड़ने से दलदली स्थानों में पैदा होती है और यह भी वायु में जलती है।

कैल्सियम फॉस्फाइड (Calcium phosphide)

कैल्सियम फॉस्फाइड का रासायनिक सूत्र (Ca3P2) होता है |

यह होल्म सिग्नल (Holme’s Signal) को बनाने के काम आता है, जिसका महत्वपूर्ण उपयोग समुद्र में जहाजों को किसी प्रकार के संकेत देने में होता है और अन्य उपयोग धम्र पठ (Smoke Screen) को बनाने के काम भी आता है।

जिंक फॉस्फाइड का उपयोग चूहा-विष के रूप में होता है और ऐलुमिनियम फॉस्फाइड का उपयोग जो है वो अनाजों के परिरक्षण में किया जाता है।


 For more Topics Click below link ↵ 

For the latest updates you can check the below link:-

Facebook page
www.facebook.com/Luckyexam

YouTube channel:-
www.youtube.com/Luckyexam

Telegram:-
t.me/Luckyexam