सोना और सोने के यौगिक

What is Gold and Compounds of Gold in Hindi

सोना (Gold, What is Gold and Compounds of Gold)

सोना जो होता है वो एक बहुत कोमल, तन्य, आघातवर्ध्य तथा चमकदार पीले रंग की धातु होता है और यह सोना जो होता है वो सर्वाधिक आघातवर्ध्य धातु होता है और यह ऊष्मा एवं विद्युत की सुचालक है, इसका निष्कर्षण आमतौर पर केलावेराइट एवं सिल्वेनाइट अयस्क से किया जाता है।

सोना का उपयोग खासकर सिक्कों व आभूषणों के निर्माण में होता है। स्वर्ण जो है उसके वर्क छपाई  भी होती है और औषधियों में भी इसका उपयोग किया जाता हैं।

शुद्ध स्वर्ण जो होता है वो अधिक मुलायम होता है और यह आभूषण के निर्माण में कई प्रकार की कठिनाई उत्पन्न करते है इसकी कारण ही परिणामस्वरूप आभूषण निर्माण के लिए सहज एवं उपयुक्त सोना बनाने हेतु, सोने में कुछ मात्रा में कॉपर या अन्य धातुएँ को मिलाया जाता हैं।

स्वर्ण अर्थात् सोने की शुद्धता जो होती है वो कैरेट में व्यक्त की जाती है जैसे स्वर्ण जो होते है वो 24 कैरेट के होते है। स्वर्ण मुद्राएँ जो होती है वो 22 कैरेट की होती हैं, जिसका अर्थ है इसमें जो सोना है वो 22 भाग है और ताँबा जो है वो 2 भाग है और इसी प्रकार से स्वर्ण आभूषणों में प्रयोग किया जाने वाला सोना जो होता है वो 18 कैरेट होता है जिसका अर्थ हुआ 18 भाग सोना और 6 भाग तांबा उपस्थित है |

 

सोने के यौगिक (Compounds of Gold)

ऑरिक क्लोराइड (Auric Chloride)

ऑरिक क्लोराइड का उपयोग जो है वो सर्प विषरोधी सुई को बनाने में किया जाता है, फल्मिनेटिंग गोल्ड एवं पर्पल ऑफ कैसियस के निर्माण में भी किया जाता है।

फल्मिनेटिंग गोल्ड जो होते है उनको गर्म करने पर विस्फोट से साथ आवाज भी होता है और इसका उपयोग आमतौर पर विस्फोट सामग्री (Detonator) के रूप में भी किए जाते है।

पर्पल ऑफ कैसियस का रासायनिक सूत्र जो होता है वो Au + Sn (OH)4 होता है।

 

रोल्ड-गोल्ड (Rold Gold)

रोल्ड-गोल्ड को सोना का कृत्रिम रूप भी कहते है क्यूंकि यह एक 90%Cu तथा 10% Al का मिश्रण होता है और यह दिखने में बिलकुल सोना की तरह लगते है और इसका उपयोग जो होता है वो सस्ते आभूषणों के निर्माण में किया जाता है।


 For more Topics Click below link ↵ 

For the latest updates you can check the below link:-

Facebook page
www.facebook.com/Luckyexam

YouTube channel:-
www.youtube.com/Luckyexam

Telegram:-
t.me/Luckyexam